Top News
Next Story
NewsPoint

Election Results: कड़ी सुरक्षा के बीच हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में मतगणना जारी

Send Push

Jagruk Youth News, 8 october 2024, Haryana and Jammu Kashmir Election Results: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी. ऐसे में हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. मतगणना केंद्रों के बाहर भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में एक दशक बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं. इसलिए ये चुनाव केंद्र शासित राज्य के लिए काफी महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं. क्योंकि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और उसके राज्य का दर्जा समाप्त करने के बाद यहां पहली बार विधानसभा चुनाव हुए हैं. इस तरह से जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश को नया मुख्यमंत्री मिलेगी. जो इस नए केंद्र शासित प्रदेश का पहला सीएम होगा.

कड़ी सुरक्षा के बीच होगी मतगणना


हरिणा और जम्मू-कश्मीर में मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सुबह 8 बजे शुरू होने वाली मतगणना के लिए रात से ही तैयारियां शुरू हो गई थी. साथ ही भारी संख्या में सुरक्षा बलों की भी तैनाती की गई है. मतगणना में लगे कर्मचारियों ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं, जैसे ही 8 बजेंगे वैसे ही वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. पहले पोस्टल वैलेट की गिनती होगी उसके बाद ईवीएम में पड़े वोटों की निगनी शुरू की जाएगी.

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में हुए विधानसभा चुनाव

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में साल 2014 के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हुए हैं. केंद्र शासित राज्य की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान हुआ था. पहले चरण के लिए 18 सितंबर को वोटिंग हुई. जबकि दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर को वोट डाले गए. वहीं तीसरे और आखिरी चरण के लिए 1 अक्टूबर को मतदान हुआ. वहीं चुनावी नतीजे आज यानी 8 अक्टूबर को आ रहे हैं.

हरियाणा में एक चरण में हुआ मतदान


वहीं हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान हुआ. इससे पहले चुनाव आयोग ने राज्य में विधानसभा चुनाव की तारीख को भी बदला. हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए पहले 1 अक्टूबर को मतदान होना था, लेकिन चुनाव आयोग ने इसे बढ़ाकर 5 अक्टूबर कर दिया. उसके बाद हरियाणा चुनाव के नतीजे भी आज यानी 8 अक्टूबर को आ रहे हैं.


हरियाणा में बनाए गए हैं 93 मतगणना केंद्र


हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए 93 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) पंकज अग्रवाल के मुताबिक, राज्य के सभी 22 जिलों के 90 विधानसभा क्षेत्रों में 93 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. बादशाहपुर, गुरुग्राम और पटौदी विधानसभा सीटों के लिए दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. जबकि अन्य सभी 87 निर्वाचन क्षेत्रों में सिर्फ एक-एक मतगणना केंद्र तैयार किया गया है. मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए चुनाव आयोग ने 90 मतगणना पर्यवेक्षक की नियुक्ति की है.

Edited By  Bhoodev Bhagalia

यह भी पढ़ें- 
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now